tag:blogger.com,1999:blog-3454215158053020851.post1398247666768434101..comments2023-10-12T08:03:00.002-07:00Comments on कुमार अम्बुज: मेरी हँसी में मेरे पिता की हँसी शामिल है।कुमार अम्बुजhttp://www.blogger.com/profile/02635510768553914710noreply@blogger.comBlogger8125tag:blogger.com,1999:blog-3454215158053020851.post-17670694958930513582008-10-30T23:58:00.000-07:002008-10-30T23:58:00.000-07:00नीलाशी के लिएअब भी कहूँगा कि मौलिकता एक समुच्चय म...नीलाशी के लिए<BR/>अब भी कहूँगा कि मौलिकता एक समुच्चय में कुछ खास होने का भ्रम है। अंधविश्वास है। जबकि यह एक अवस्थिति मात्र है। जिस भाषा में आप रचते हैं, वह भाषा ही आपने नहीं बनाई है, आप उसमें केवल संयोजन करते हैं। इस संयोजन की भी एक लंबी परंपरा आपको पहले से प्रदत्त मिलती है। अब उस परंपरा में कुछ जोडते हैं, कुछ इधर-उधर करते हैं। वह कुछ अलग दिखने लगता है और आप समझते हैं कि यह मौलिकता है। यही मौलिकता का मिथ है। एक उपमा, एक रूपक संसार की अनेक भाषाओं में एक साथ घटित होता रहता है, हम अपनी सीमाओं के कारण, अज्ञानता के कारण भी उसका संज्ञान नहीं ले पाते हैं। मौलिकता के भ्रम में बहुत सी चीजें मिलती हैं। जैसे नदी में कई तरह का पानी मिलता है और अपशिष्ट भी। फिर हम कहते हैं कि यह गंगा का पानी है, यह टेम्स का या यह अमेजन का। यही मौलिकता का मिथ है।कुमार अम्बुजhttps://www.blogger.com/profile/02635510768553914710noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-3454215158053020851.post-28546616879468139082008-10-30T23:00:00.000-07:002008-10-30T23:00:00.000-07:00kshama keejiyega, par mujhe nahi lagta ki rachna m...kshama keejiyega, par mujhe nahi lagta ki rachna mein maulikta ya phir manushya mein maulikta ek mithak hai. har insaan mein kuchh na kuchh maulik hota hai jo doosron se pare hota hai, aap mein bhi hoga, tabhi aap likhte hain..isi prakar se ek rachna kabhi rachna kehlaii hi nahi jaa sakti agar usmein originality na ho. yehan mein plagiarism ki baat nahi kar rahi hun, par ham apni paristhition aur manosthiti se hi likhne ke liye prerit hote hain, aur har insaan ka ek apna alag tareeka hota hai ek paristhiti par respond karne ka, aur yeh science mein bhi sweekari gayi baat hai.Neelashihttps://www.blogger.com/profile/10436418257447474234noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-3454215158053020851.post-70599047757867627402008-10-23T02:15:00.000-07:002008-10-23T02:15:00.000-07:00चलिए एक बोझ उतार दिया आपने. उधार लेने में कैसी कोत...चलिए एक बोझ उतार दिया आपने. उधार लेने में कैसी कोताही. मौलिकता से ज्यादा जरूरी तो रचनाशीलता ही है न.... <BR/>शुक्रियासचिन श्रीवास्तवhttps://www.blogger.com/profile/13819395069549021914noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-3454215158053020851.post-76916127384361921252008-10-22T11:44:00.000-07:002008-10-22T11:44:00.000-07:00अम्बुज जी ,आप जैसे वरिस्थ रचनाकार की यह टिपण्णी ह...अम्बुज जी ,<BR/>आप जैसे वरिस्थ रचनाकार की यह टिपण्णी हमें अपनी रचनाओं ही नहीं साहित्य को समझने की नई दृष्टि देगी। धन्यवादAshok Kumar pandeyhttps://www.blogger.com/profile/12221654927695297650noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-3454215158053020851.post-55401814192195516522008-10-21T10:39:00.000-07:002008-10-21T10:39:00.000-07:00अच्छी बात लगी कि-'एक रचनाकार सबका कर्ज़दार होता ...अच्छी बात लगी कि-<BR/>'एक रचनाकार सबका कर्ज़दार होता है। उसके आसपास की हर जीवित-अजीवित चीज का। दृश्य-अदृश्य का। वही उसकी पूँजी है। कर्ज की पूँजी मौलिक नहीं होती।'<BR/>(क्या यहॉ एक शब्द छूट गया है- कर्ज की पूँजी पूर्णत:मौलिक नहीं होती।)<BR/><BR/>आपने मौलिकता को सही ढ़ग से विवेचित किया। शुक्रिया।जितेन्द़ भगतhttps://www.blogger.com/profile/05422231552073966726noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-3454215158053020851.post-70571984805739592542008-10-21T10:38:00.000-07:002008-10-21T10:38:00.000-07:00इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.जितेन्द़ भगतhttps://www.blogger.com/profile/05422231552073966726noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-3454215158053020851.post-85333818934690123992008-10-21T02:30:00.000-07:002008-10-21T02:30:00.000-07:00अंबुजजीपहल दफा आपके ब्लॉग पर आया हूं। एक ममस्पर्शी...अंबुजजी<BR/>पहल दफा आपके ब्लॉग पर आया हूं। एक ममस्पर्शी अंश पढ़ने को मिला है।Anonymousnoreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-3454215158053020851.post-70903198808531987312008-10-21T00:11:00.000-07:002008-10-21T00:11:00.000-07:00एकदम मौलिक टिप्पणी है....पहल में पहले ही पढ़ लिया ...एकदम मौलिक टिप्पणी है....<BR/>पहल में पहले ही पढ़ लिया था। यहां एक पंक्ति और जुड़ जाने से संयोजन की अवस्थिति फिर बदल गई है।Arun Adityahttps://www.blogger.com/profile/11120845910831679889noreply@blogger.com